एक स्वस्थ बच्चा एक खुशहाल बच्चा होता है !!

बीमार पड़ना थकाऊ है। सर्दी, खांसी या बुखार के साथ नीचे आने से हमारी बहुत सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है। और जब हमारे बच्चों की बात आती है तो यह दोगुना थका देने वाला होता है। जब मेरी बेटी बीमार पड़ती है, तो मुझे उसके साथ होने वाले सभी दुष्प्रभावों के बारे में सोचने की चिंता होती है। यह उसे बहुत थका देता है, उसका वजन कम करता है और उसकी नींद का पैटर्न अनियमित हो जाता है। वह रात भर जागती रहती है और हमें (और खुद को) नींद से वंचित रखती है। और मेरी इच्छा है कि फ्लू चले जाए और फिर कभी वापस न आए !!

एक स्वस्थ बच्चा एक खुशहाल बच्चा होता है !!

अब, मुझे कहना चाहिए कि हम भाग्यशाली रहे हैं कि हमें एक स्वस्थ बच्चा (टचवुड) मिला। मैं एक तरफ कितनी बार गिनती कर सकता हूं जब हमें एक डॉक्टर के पास जाना पड़ा (उसके टीकाकरण के अलावा)। हालांकि, हम सचेत रूप से कुछ कदमों का पालन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह स्वस्थ रहे और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करे। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो हमारे काम आते हैं –

हमारी रसोई से प्रतिरक्षा – हमारी प्राचीन जड़ें इस बात की वकालत करती हैं कि हमारे किचन कैबिनेट्स में पिल बॉक्स की तुलना में अधिक प्रभावी दवाएं हैं। यह कितना सच है! जब भी हम उसके लिए पानी उबालते हैं, तो हम पानी में कुछ जीरा, अजवाइन या “वेटिवर” (हिंदी में खास) डालते हैं। ये सभी शरीर के लिए बेहद अच्छे हैं, प्राकृतिक दवाएं हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। तुलसी के अच्छे प्रभावों के बारे में हम सभी जानते हैं। जब भी मेरे पास होता है मैं उसे एक पत्ता चबाने के लिए देता हूं।

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एक और जड़ जो बहुत प्रभावी है वह है “एकोरस कैलमस” जिसे “वाचा”, “वासका” या “बाजे” के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इस जड़ से निकलने वाला रस बच्चे की वाणी, याददाश्त, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है। सप्ताह में एक या दो बार, मैं इस जड़ (आयुर्वेदिक दुकानों पर उपलब्ध) से रस निकालता हूं और उसे शहद के साथ देता हूं (यह थोड़ा कड़वा होता है)। वह शहद की मिठास के कारण इसे खाना पसंद करती है;)

स्वस्थ नाश्ता – बेशक, स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ खाने की आदतें बहुत जरूरी हैं। जैसे ही हमारी बेटी ने ठोस आहार देना शुरू किया, हमने उसे फल और मेवे खिलाए। फल खाने के फायदों से हम सभी भली-भांति परिचित हैं। किशमिश, बादाम, प्रून, क्रैनबेरी, अंजीर, खजूर, ब्लूबेरी – ये सभी ऊर्जा के पावरहाउस हैं और प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।

जब भी हम बाहर जाते हैं तो हेल्दी स्नैक ऑप्शन के तौर पर मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स का डिब्बा अपने साथ रखते हैं। दिन में कम से कम एक स्नैक में फल होते हैं। हर कुछ दिनों में, हम सभी सूखे मेवों को गर्म पानी में भिगोकर उसका रस बना लेते हैं, जिसे वह कुछ ही समय में निगल जाती है। मैं हमेशा सभी केक/मफिन/पेनकेक में फल और सूखे मेवे डालता हूं। इस तरह, हम सुनिश्चित करते हैं कि उसे स्वस्थ नाश्ते की खुराक मिले।

गंदगी अच्छी है – हाँ, आप इसे पढ़ें। गंदगी/धूल आखिर इतनी भी बुरी नहीं है। हम कितनी बार देखते हैं कि सबसे मजबूत बच्चे वे होते हैं जो मिट्टी में खेलते हैं और फर्श से बाहर खाते हैं? 😉

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माताओं के रूप में, हम हमेशा फर्श को साफ-सुथरा रखने, उपयोग करने से पहले हर चीज को स्टरलाइज़ करने, अपने हाथों को बार-बार साफ करने, यह सुनिश्चित करने के बारे में इतने पांडित्यपूर्ण होते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि बच्चा किसी कीटाणु, जमी हुई गंदगी या धूल के संपर्क में न आए। यह निश्चित रूप से आवश्यक है लेकिन इसके अति करने से प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर हो सकती है। ऐसे बच्चे थोड़ी सी भी धूल के संपर्क में आने पर ही पीड़ित होंगे।

यह ठीक है कि बच्चे को कभी-कभार सेब का वह टुकड़ा दिया जाए जो फर्श पर गिर गया हो, ताकि हर बार उनके खिलौनों को कीटाणुरहित न किया जाए, या उन्हें थोड़ी देर के लिए मिट्टी में खेलने के लिए कहा जाए। आखिर क्या हम और हमारी पिछली पीढ़ियां एक जैसे बड़े नहीं हुए हैं? वे निश्चित रूप से हमसे ज्यादा स्वस्थ और मजबूत हैं !!

दवाओं को ना कहें – पहली बार माता-पिता के रूप में, हम परिस्थितियों से आगे निकल जाते हैं। जरा सी भी खांसी या छींक हमें डॉक्टर के पास दौड़ाती है। बेशक, आपात स्थिति और गंभीर बीमारियों के मामले में डॉक्टर के पास जाना जरूरी है, लेकिन अक्सर हमारे शरीर छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं। हल्दी के संकेत के साथ एक कप गर्म दूध, अदरक, शहद, जीरा और काली मिर्च के साथ कुछ घर का बना मिश्रण मेरे बच्चे के लिए अद्भुत काम करता है। मैं हमेशा उसे 2-3 दिन देता हूं, और डॉक्टर के पास जाने के बारे में तभी सोचता हूं जब वह ठीक न हो जाए। अधिक बार नहीं, कुछ दिनों के आराम से स्वस्थ होने की चाल चल जाती है।

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इनके अलावा अच्छा खान-पान और नींद की दिनचर्या और पर्याप्त व्यायाम भी जरूरी है। जैसा कि अच्छी पुरानी कहावत है “स्वास्थ्य ही धन है”। अपने शुरुआती वर्षों के दौरान अपने बच्चे की प्रतिरक्षा का निर्माण करें और आप बीमार पत्तियों, डॉक्टर के दौरे में कटौती करेंगे और डॉक्टर के आने की फीस का उल्लेख नहीं करेंगे !! :डी

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