कसरत के बाद का नाश्ता; एक्सरसाइज के बाद खाएं ये 4 स्नैक्स

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हेलो हेल्थ ऑनलाइन | (व्यायाम के बाद का नाश्ता) स्वस्थ रहने के लिए सुबह नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत फायदेमंद होती है। इसलिए विशेषज्ञ दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते हैं। अगर आप रोज सुबह व्यायाम करने की आदत डाल लेंगे तो दिन ऊर्जावान रहेगा। इसके अलावा, काम का दबाव महसूस नहीं किया जाता है। तो क्या? चिढ़ा हुआ भी नहीं होता है। आजकल फिटनेस पर पूरा ध्यान देने वाले कई लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए धीरे-धीरे लोग नियमित रूप से व्यायाम करना पसंद कर रहे हैं।

व्यायाम के बाद बहुत भूख लगती है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपने इसका अनुभव किया होगा। ऐसे में मेरा मन करता है कि जल्दी ही कुछ खाने को दे दूं। लेकिन एक्सरसाइज के बाद ऐसा कोई भी खाना न खाएं जिससे एक्सरसाइज से बर्न होने वाली कैलोरी बढ़ जाए। (व्यायाम के बाद का नाश्ता) नहीं तो वजन कम न करें.. इसके विपरीत बढ़ जाएगा। बहुत से लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं लेकिन एक्सरसाइज के बाद क्या खाते हैं..? यह समझ में नहीं आता है। फिर, यदि आप गलत खाना खाते हैं, तो आपके द्वारा फ़िल्टर किए गए पसीने का मूल्य शून्य होगा। इसलिए आज हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानने जा रहे हैं जो व्यायाम के बाद भूख को दबाते हैं। वजन घटाने में भी मदद करता है।

व्यायाम

व्यायाम के बाद की भूख सही खाद्य पदार्थ खाने से नहीं मिटती है। तो स्वाभाविक रूप से हम वही खाएंगे जो हमारे रास्ते में आता है और वजन बढ़ाने को प्रोत्साहित करता है। अक्सर इस भूख का कारण यह होता है कि हमने रात को जल्दी खाना खा लिया है या हम सुबह जल्दी उठ गए हैं। (व्यायाम के बाद का नाश्ता) इससे नींद और आहार की सही गणना बैठती है। जो पेट को अच्छे से साफ करता है। नतीजतन, पेट भूख से भरा हुआ है और अत्यधिक व्यायाम के कारण अतिरिक्त शारीरिक ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। इससे आपको व्यायाम के बाद भूख लगती है।

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अब बाकी सवाल यह है कि एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं..? तो आज हम इसी सवाल का जवाब जानने जा रहे हैं। क्योंकि खूब पसीना बहाकर वजन घटाना है और फिर क्या..? गलत चीजें खाना और फिर से वजन बढ़ना। तो इस गलती से बचने के लिए आइए जानते हैं भूख का विकल्प।

0 एक्सरसाइज के बाद खाएं ये चीजें (व्यायाम के बाद नाश्ता)

1. फल – फल तुम्हारे हैं स्वास्थ्य के लिए हम जानते हैं कि वे कितने फायदेमंद हैं। इसलिए हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से जीवन में फलों का बहुत महत्व है। इसलिए बिस्तर में चाय और कॉफी पीने की घातक आदत की तुलना में सुबह उठकर फल खाना हमेशा बेहतर होता है। फलों में प्राकृतिक रूप से चीनी होती है। इससे फलों में मौजूद चीनी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इसके अलावा फलों के अन्य गुण शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं। फल खाने से पेट भर जाता है। नतीजतन, कोई अन्य खाना कम खाया जाता है और वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

फल

(व्यायाम के बाद नाश्ता) फल मूल रूप से फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं। इससे फल सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। फलों में प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होने के कारण फल पेट को साफ करने में लाभकारी भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, अगर आप व्यायाम के बाद अपनी भूख को संतुष्ट करना चाहते हैं और वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो फल खाएं।

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2. सूखे मेवे – सूखे मेवों में विभिन्न फल शामिल हैं। जैसे काजू, खजूर, अंजीर, बादाम। यह स्वस्थ वसा से भरपूर होता है। जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। आपके शरीर को मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक है। व्यायाम से शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा की खपत होती है। इसे पुनः प्राप्त करने के लिए ऐसा आहार आवश्यक है।

मेवे

(व्यायाम के बाद का नाश्ता) इसलिए कसरत के बाद भूख के दर्द के विकल्प के रूप में सूखे मेवे खाना हमेशा फायदेमंद होता है। यह बेहतर पाचन में भी मदद करता है। यह तेजी से वजन कम करने में भी मदद करता है।

3. अंकुरित (विभाजित दालें) – अंकुरित दालों में अन्य प्रकार की सब्जियों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। क्योंकि दालें पकने पर पचने में आसान हो जाती हैं। इस बीच व्यायाम के कारण हमारी शारीरिक ऊर्जा काफी मात्रा में खर्च हो जाती है। इससे शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ बड़ी मात्रा में प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है।

अंकुरित

(व्यायाम के बाद का नाश्ता) इसलिए सुनिश्चित करें कि दिन का पहला भोजन यानि व्यायाम के बाद का नाश्ता प्रोटीन युक्त हो। अंकुरित दालें उबालकर, भूनकर, भाप में या मिला कर ही फायदेमंद होती हैं।

4. ओटस – वजन घटाने के लिए ओट्स बहुत ही पौष्टिक आहार है। ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ओट्स हमेशा व्यायाम से प्रेरित भूख को दबाने और वजन को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम होते हैं।

जई

ओट्स से ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। मुख्य रूप से व्यायाम के बाद भूख लगे तो ओट्स में फल, सूखे मेवे, दूध, शहद जैसे पौष्टिक आहार मिलाकर खाएं। यह शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। (व्यायाम के बाद नाश्ता)।

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